नेट बैंकिंग(Net Banking) क्या कैसे और सावधानियां

नेट बैंकिंग का मतलब है नेट के द्वारा अर्थात इंटरनेट के द्वारा बैंकिंग। और बैंकिंग का मतलब है बैंक के द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज अर्थात सुविधाएँ।

तो नेट बैंकिंग वह तरीका है जिसके द्वारा हम इंटरनेट का इस्तेमाल करके बैंक से जुड़ा हुआ अधिकतर सारा कार्य कहीं से भी कर सकते हैं वो भी बिना बैंक जाये।

जो लोग बैंक में लम्बी लाइन में न लगना चाहें या जिनके घर से बैंक की दूरी ज्यादा हो या जो लोग बार बार हर छोटे बड़े काम के लिए बैंक न जाना चाहें वो लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने से पूर्व हमें इसके बारे में सारी जानकारी कर लेनी चाहिये जो नीचे दी गयी है

नेट बैंकिंग
Net Banking


नेट बैंकिंग से मिलने वाली सुविधाएं 

 1.) बैंक जाकर मिलने वाली सभी सुविधाएं घर बैठे ही या कहीं पर भी प्राप्त हो जाती हैं जैसे पासबुक, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक आदि के लिए ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ही अप्लाई कर सकते हैं।

 2.) अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकते हैं और अकाउंट स्टेटमेंट भी देख सकते हैं।

 3.)  पुरानी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री देख सकते हैं।

 4.)   सरकारी अथवा गैर सरकारी फॉर्म, मोबाइल या नेट रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग की  पेमेंट, डी.टी.एच. का रिचार्ज, स्कूल फीस बिना बैंक जाये ही नेट बैंकिंग के द्वारा कर  सकते हैं।

 5.)    किसी को भी आसानी से पैसा भेज सकते हैं।

 6.)   अलग अलग प्रकार के खाते जैसे फिक्स्ड डिपोसिट आदि नेट बैंकिग के द्वारा खोले जा सकते हैं।

 

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

          1.) नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां जाकर अप्लाई करना होगा मतलब एक फॉर्म भरना पड़ेगा जो बैंक वाले ही आपको प्रदान करेंगे।

   2.)   फॉर्म भरने के बाद बैंक में जमा करने पर बैंक के द्वारा आपको यूजर आइडी(User ID) प्राप्त होगी।

   3.)      अगर यूजर आईडी के साथ पासवर्ड ना प्राप्त हो तो घबराएं नहीं बैंक से पासवर्ड की मांग करें अथवा बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त हुए यूजर आईडी से लॉगिन करें वहीँ आपको पिन या पासवर्ड बनाने के लिए खुद ही लिखा मिलेगा उसे क्लिक करें अथवा यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें और बताये जा रहे प्रोसीजर को फॉलो करें।

   4.)   अब आपकी नेट बैंकिंग सुविधा शुरू हो चुकी है जिसे आप किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

नेट बैंकिंग की सावधानियां

             1.)    किसी भी पब्लिक प्लेस के वाईफाई(Wifi) जैसे एयरपोर्ट, साइबर कैफ़े, या रेलवे स्टेशन आदि से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल न करें।

   2.)    अपना पासवर्ड ऐसा रखें जो यूनिक हो और आसानी से अंदाजा न लगे जैसे आपका नाम या पता आसानी से समझा जा सकता है इसलिए इसका इस्तेमाल न करें पासवर्ड के लिए। और अपना पासवर्ड बदलते रहें।

   3.)    अपना नेट बैंकिंग पासवर्ड या यूजर आईडी किसी के साथ शेयर न करें अन्यथा आपके साथ होने वाले फ्रॉड के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

   4.)   अगर नेट बैंकिंग के इस्तेमाल में कोई भी समस्या आये तो तुरंत बैंक को सूचित करें।

 

नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान करने वाले बैंक

सभी बैंक नेट बैंकिंग सुविधा अपने ग्राहकों को देते हैं इससे बैंक को भी आसानी हो जाती है और ग्राहक दूसरे बैंक के पास नहीं जाता।

 

अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

तो अब आप किसका इंतजार कर रहे हैं जाइये और अपनी नेट बैंकिंग शुरू कीजिये।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शिव तांडव स्तोत्र by Ravana | Shiv Tandav Stotram | Hindi Nations

शिव तांडव लिरिक्स और अर्थ – रावण रचित Article   शिव स्तोत्र   शिव तांडव स्तोत्र – Hindi Lyrics and Meaning जटा टवी गलज्जलप्रवाह पावितस...

Other popular posts